Mobile Kaise Recharge Karte Hai - Top Tarike In Hindi

Mobile Recharge Kaise Kare - हम सभी लोग मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करते है और दैनिक जीवन में इसके बिना कोई काम नहीं कर पाते है इसमें आप को अगर सिम कार्ड ना लगा हो तो मोबाइल बेकार है और हमें अपने मोबाइल में Mobile Recharge करना ही पड़ता है। क्योकि इससे हम मोबाइल की सारी सेवाओं कर लाभ ले सकते है।

आप जब अपना मोबाइल रिचार्ज करते होंगे तो आप किसी मोबाइल की दूकान पर जाते होंगे और वहा से पैसे देकर रिचार्ज करवा लेते होंगे। क्या होगा यदि हम अपना मोबाइल का बैलेंस खुद से कर ले वो भी घर पर बैठे - बैठे। तो आप को बाते है की घर बैठे मोबाइल से रिचार्ज किया जाता है।

जब आप मोबाइल रिचार्ज करवा रहे हो तो आपको उस टाइम कोई फायदा नहीं होता है लेकिन जब आप खुद से ये काम करोगे तो आपको कुछ ना कुछ फायदा जरूर होगा जिससे आपके पैसे की बचत हो जायेगी।

मोबाइल को रिचार्ज करने के लिए आपको ये चीज़े जरूरी होती है -

  • एटीएम कार्ड
  • paytm Account
  • Bhim UPI
  • Mobile Number ( Any Operator )

नोट - एटीएम कार्ड आपके बैंक द्वारा जारी किया जाता है इससे बैंक अकाउंट जुड़ा होता है इसके द्वारा आप डिजिटल रूप से लें दें कर सकते है. और paytm account आपको खुद जाकर एप्प पर बनाना होगा, जब आप upi के लिए रजिस्टर करते है तो आपको एटीएम कार्ड की जरूरत होगी और आपको 4 digit पिन बनाने के लिए बोला जायेगा वो ठीक एटीएम पिन की तरह होता है मोबाइल नंबर आपको जिस का रिचार्ज करना है वो चाहिए होता है |

Paytm Se Mobile Recharge Kaise Kare


आप पेटीएम से मोबाइल अपना रिचार्ज कर सकते हैं क्योंकि यह आज के समय का सबसे आसानी से प्रयोग करने वाला एंड्राइड एप्लीकेशन है और आज के समय में यह सॉफ्टवेयर कैशलेस इंडिया को बनाने में बहुत योगदान दे रहा है।

1. अगर आपके फोन में पेटीएम नहीं है तो आप प्ले स्टोर में जाकर पहले पेटीएम इंस्टॉल कर ले।


2. आप पेटीएम पर अपना अकाउंट बनाएं अपने तो अपने मोबाइल नंबर से पेटीएम पर लॉग इन कर सकते हैं।
3. जब आप पेटीएम पर लॉगिन करते हैं तो आप उसके होम पेज पर चले जाएंगे जो इस तरह दिखेगा।


4.  आप यहां से रिचार्ज वाले बटन पर क्लिक करके किसी भी मोबाइल नंबर को रिचार्ज कर सकते हैं

In-app के अलावा और भी बहुत सारे ऐप्स है जिनसे आप अपना मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं
Airtel App
Idea App 
Jio App
Phonpe
Freecharge

इन सभी एप्प की मदद से रिचार्ज कर सकते है।