6 Mar 2020

Jio Mobile Me Data Balance Kaise Check Kare

Jio Mobile Data Balance Check - जियो एक ऐसी टेलिकॉम कंपनी है जो बहुत ही कम समय में अपने किफायती सेवाओ के चलते प्रसिद्ध हो गयी , जिओ को सभी लोग प्रयोग करने लगे इसका मुख्य कारण था कि इसने शुरू में बहुत ही सस्ते प्लान दिए और इसने भारतीय मोबाइल बाज़ार में अपने धाक ज़मा दिए।  इसने बहुत से कस्टमर को सिर्फ एक दिन में अपने कंपनी में जोड़े।

जियो सिम यानि मोबाइल को प्रयोग करने वाले लोग अधिकतर बड़े युवा ही थे जो इन्टरनेट का इस्तेमाल करते थे और उन्हें इन्टरनेट चलाने के लिए डाटा कि जरूरत थी ऐसे जियो ने शुरू में फ्री इन्टरनेट दिए और बाद में इस पर चार्ज लगाकर अपने कंपनी को बढ़ाया। 

जियो ने लोगो को डाटा बैलेंस तो दिया लेकिन उसको हम जिस तरह से अन्य मोबाइल से ussd codes डायल करके डाटा बैलेंस पता कर लेते थे जिओ में ऐसा नहीं है क्योकि जिओ सिर्फ LTE Network पर करता है। फिर भी जियो ने अपने ग्राहकों को डाटा कि पूरी जानकारी देता है। आपको जब भी अपने जियो मोबाइल का डाटा बैलेंस चेक करना हो तो आप इन तरीको का इस्तेमाल कर सकते है। 

1. जियो माय एप्प
2. SMS करके 

माय जियो एप्प 

My Jio App जियो का ऑफिसियल एप्प  है इसके द्वारा अपने मोबाइल का कुछ भी चेक कर सकते है। जियो का ऑफर जानना हो या जिओ का डाटा बैलेंस सभी प्रकार की सुविधा सिर्फ एक जगह मिल जायेगी। आप को माय जियो एप्प को प्रयोग करने के लिए कुछ स्टेप्स जानने होंगे।



1. आप को जिओ का एप्प  डाउनलोड करना होगा। इसके लिए यदि आप android mobile का प्रयोग कर रहे है तो आप प्ले स्टोर का मदद ले सकते है। 

2. प्ले स्टोर से माय जियो एप्प डाउनलोड कर लीजिये।



3. फिर आप उसमे अपने मोबाइल नंबर को डालिये और otp  से लॉगिन कर लीजिये or आप चाहे तो बिना otp  के द्वारा भी लॉगिन कर सकते है इसके लिए आप Login With Mobile पर टैप कर ले। 

4. जब आप सफलता पूर्वक जियो में लॉगिन कर लेते है तो आपको उसमे आपका बैलेंस और डाटा बैलेंस देखने को मिल जाएगी। 

तो ये रहा पहला तरीका जिससे आप जियो मोबाइल का डाटा बैलेंस चेक कर सकते है। 

SMS करके जिओ का डाटा बैलेंस कैसे चेक करे ?

आपको सबसे पहले message  बॉक्स में जाना होगा। वहा पर टाइप करे MBAL और 55333 पर भेज दे और आपको प्रत्युत्तर में एक मैसेज मिलेगा जिसमे आपके बैलेंस और डाटा की जानकारी मिल जाएगी। 

और भी जाने -

  1.  आप अपने जियो मोबाइल नंबर की जानकारी के लिए वेबसाइट पर लॉगिन कर सकते है इसके लिए आपको otp की जरूरत पड़ेगी इसके बिना आप लॉगिन नहीं कर पाओगे। आपको www.jio.com पर जाना होगा फिर इसमें आप मोबाइल नंबर डालकर चेक कर पाएंगे 

Load comments