-->

Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan - आत्म निर्भर भारत अभियान

 Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan - आत्म निर्भर भारत अभियान भारत के युवाओ को स्वरोजगार से जोड़ने की प्रधानमंत्री द्वारा मुहीम है। इस योजना के द्वारा लोगो को अपने खुद का काम करने और भारत की अर्थव्यस्था को covid 19 के दौरान हुए बेरोजगारी को आपसी में संतुलन बनाए रखने की मुख्य रूप से संयोजित करना है।

आत्म भारत योजना के दौरान प्रधानमंत्री ने लगभग 20 लाख करोड़ रुपये की राहत पैकेज की घोषणा भी की है ऐसा इसीलिए की जो युवा अपने काम को किसी आर्थिक कमी से पूरा नहीं कर पाते है उन्हें , सरकार से कर्ज लेकर अपने काम को बखूबी फायदे में पहुचकर अपने और देश को फायदा पंहुचा सकते है। 

आत्म निर्भर भारत अभियान के दौरान सभी प्रकार के छोटे उद्योग , लघु तथा सूक्ष्म उद्योग की उन्नति हेतु कुल 16 प्रकार के घोषणाए की गयी , जिनका लाभ मुख्य रूप से गरीबो , कृषको और उनकी आमदनी को दोगुना करने हेतु मुख्य रूप से शामिल है। 

आत्मनिर्भर भारत अभियान के मुख्य 5 आधार है -

  • अर्थव्यस्था 
  • देश की बुनियादी ढांचा 
  • प्रोद्योगिकी 
  • जनसांख्यिकी 
  • मांग 

उपरोक्त बिन्दुओ से देखा जाए तो इस प्रकार के ढाँचे से देश का सम्पूर्ण विकास हो सकता है , अगर इसमें थोड़ी से लगन दिखाई जाए। 

आत्म निर्भर भारत में लोगो का योगदान 

इस अभियान में लोगो की योगदान की बात की जाये तो इसके मुख्य वेबसाइट (https://aatmanirbharbharat.mygov.in/) के मुताबिक अब तक 258 जगहों से , 1070848 लोगो ने तथा इनके सहायता हेतु 285 संस्थाओ ने भाग लिया है जो की अब तक सबसे अच्छा कदम है। 

इस अभियान में आप वेबसाइट के जरिये अपने योगदान देने की बात दुसरो तक पंहुचा सकते है , बस इसके लिए आपको मुख्य वेबसाइट पर जाकर अपने मोबाइल नंबर और ईमेल से एक account बनाना होगा जिसमे से आप का जब account बन जाये तो आप Share Your Stories वाले लिंक से अपने डाटा को सबमिट कर सकते है।