गूगल क्या है और गूगल के बारे में आप क्या जानते है - What is Google

गूगल क्या है और गूगल के बारे में आप क्या जानते है - What is Google

Google Kya Hai - गूगल के बारे में हम सभी जानते है। गूगल पे आप कुछ भी सर्च करो और उसके बारे में तुरंत जान लो ऐसा हम सभी जान रहे है , क्या आपने जाना की गूगल के बनाने के पीछे क्या राज थे और इस गूगल को किसने बनाया और क्यों बनाया।

भाई ये सवाल तो हम सभी के मन आता होगा की गूगल जो की इतनी बड़ी कंपनी है उसके सक्सेस के राज क्या है और ऐसी क्या खासियत है की इसको सभी पसंद करते है।

गूगल एक अमेरिकन कंपनी है और इसको लेरी और ब्रिन नाम के छात्रो के द्वारा बनायी गयी थी। इनको ऐसा आईडिया कहा से आया की ये इतनी बड़ा सर्च इंजन बना दिए। दरअसल इन्होने जब अपने कॉलेज Stanford University में किसी सर्च पर शोध कर रहे थे तभी इनके मन में विचार आया और इन्होने गूगल की नींव रख दी। शुरू में इन्होने google का नाम googol रखा , जो की इनको शुरू में अच्छा लगा फिर बाद में बदलकर google रख दिया।

गूगल पर क्या कर सकते है ?

गूगल अब सिर्फ सर्च करने का कोई साइट नहीं ये अब कंपनी बन चुकी है और जो भी आप इसको प्रयोग करेंगे वो इसके प्रोडक्ट है और इसको आप अपने जरूरत के हिसाब से यूज़ कर सकते है। गूगल से आप पैसे के अलावा विभिन्न क्षेत्रो में नाम कमा सकते है। गूगल अपने प्रोडक्ट की सूचि इस यहाँ दिया है , गूगल के प्रोडक्ट के बारे में जानने के लिए आप यहाँ जाए

गूगल के प्रसिद्ध प्रोडक्ट कौन से है ?



  1. Youtube
  2. Google Search
  3. Blogger
  4. Google Mail ( Gmail )
  5. Google Drive
  6. Google Adsense
  7. Android
  8. Google Assistant




Google Search Engine

हम सभी जब इन्टरनेट पर आते है तो क्या करते है। सबसे पहले हम कुछ ना कुछ लिखकर सर्च करते है चाहे वो bing पर हो या गूगल पर। ऐसा प्रायः हम करते है और आप का सबसे पसंदीदा सर्च करने वाला जगह गूगल ही होता है और गूगल हमेशा सही रिजल्ट देता है। अगर कुछ पूछना हो तो हम तुरंत गूगल की सहायता लेते है और गूगल पर जवाब देने वाली लड़की आपको सही जवाब देती है।



गूगल पर हम कुछ निजी जानकारी भी पूछ सकते है। हमें वो इसकी जानकारी भी दे देगा। आइये जानते है की हम गूगल पर क्या सर्च करते है जो आपको चकित कर दे।

  • मेरा नाम क्या है ?
  • मेरा घर कहा है ?
  • मैं कौन सा फ़ोन प्रयोग कर रहा हूँ ?
  • आप अमुक आदमी के यहाँ फ़ोन लगाइए। गूगल तुरंत वहा कॉल मिला देगा। 
  • गूगल मुझे चुटकुला सुनाओ। 
  • आप क्या हो। 


उपरोक्त सभी सवालों के जवाब आपको तुरंत दे देगा। इन सभी के अलावा भी आप अपने मनपसंद की बात कर सकते है जो आपके लिए आनंद दायक हो सकते है।

You may like these posts