कंप्यूटर क्या है - What is A Computer

कंप्यूटर मानव द्वारा निर्मित एक बहुत ही जरुरी इलेक्ट्रॉनिक मशीन है कंप्यूटर ने हमारे रोजमर्रा की जिंदगी को बहुत प्रभावित किया है हम चाहे घर पर हो या स्कूल में बैंक में हो या फिर किसी हॉस्पिटल हम सभी जगह इसकी उपस्थिति का अनुभव करते हैं।

एक कंप्यूटर मूल रुप से प्रोग्राम की जा सकने वाली कंप्यूटर मशीन है पहले कंप्यूटर का प्रयोग जटिल गणना के लिए होता था और इन्हें वैज्ञानिक और बड़े-बड़े इंजीनियर की द्वारा इस्तेमाल किया जाता पहले यह कंप्यूटर बहुत महँगे होते थे। उन्हें बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां ही खरीद सकती थी।

बाद में सेमी कंडक्टर डिवाइस और माइक्रोप्रोसेसर आदि डिजाइनर बनावट मूवी तकनीकी विकास में ऐसे शक्तिशाली माइक्रो कंप्यूटर की निर्माण को कंपनी और व्यक्तिगत लोगों के पहुंच के अंदर संभव किया यह कंप्यूटर गणना में बहुत ही तेज होती और इनका प्रयोग ना सिर्फ गणना में होता है बल्कि किसी भी सूचना को स्टोर करके फिर से पाने के लिए भी होता है।


कंप्युटर आसानी प्रक्रियाओं और बड़ी-बड़ी कंपनियों की मशीन को कंट्रोल करते हैं यह भौतिक रुप से यह वस्तुओं को माप कर तथा उनके आंकड़े को प्रदर्शित करने के साथ ही किसी भी इलेक्ट्रानिक माध्यम से फोटोग्राफ भेज सकते हैं। इसके लिए इंटरनेट की बहुत जरुरी होती है।

 आईये आपको कंप्यूटर के बारे में बताते हैं।
कंप्यूटर शब्द की उत्पत्ति कंप्यूटर शब्द से भी है जिसका होता है गणना करना। अता आप इस कंप्यूटर को गणना करने वाली मशीन मान सकते हैं। 
कोई भी कंप्यूटर डांटा को स्टोर करके प्रोसेस नहीं करता है बल्कि डेटा को स्टोर करके उसके जब चाहे जिस स्थिति में कही पर भी निकाल सकते है।

कंप्यूटर के प्रकार

मुख्यतः दो प्रकार के कंप्यूटर होते है
1. Anolog Computer
2. Digital computer

Anolog Computer से हम तापमान दबाव आदि भौतिक प्रकृति से जुड़ी सूचनाएं प्राप्त करते हैं। इसके द्वारा हम किसी भी स्थान का टेम्प्रेचर माप सकते है। इसके और भी बहुत सारे उपयोग है। 

Digital computer के अंतर्गत micro computer, manframe computer और super computer आते है। इनका काम मुख्यतः बाइनरी संख्या में सूचनाओ का प्रोसेसिंग करना होता है। इस प्रकार के कंप्यूटर आमतौर पर सभी जगह पाए जाते है।

कंप्यूटर की विशेषताएं

कंप्यूटर हमारी दैनिक जीवन में होने वाली सभी कार्यों को आसान बनाता है और इसका संग्रहण क्षमता बहुत अच्छा होता है।

◆ कंप्यूटर हमारे जीवन की होने वाली घटनाओं को बहुत लंबे समय तक याद रख सकता है जबकि हम उसे भूल चुके होते है।  

◆आप कंप्यूटर के सहारे दूर बैठे किसी से भी बातचीत कर सकते है। इसमें आप वीडियो कांफ्रेंसिंग कर सकते है।

◆गणनाओ को तीव्र गति से गणना करने के बाद उसे सही तरीके से विश्लेषण करता है। कंप्यूटर से लगातार आप गणना कर सकते है फिर भी इसमें कोई कमी नही आती है। 

कंप्यूटर की संरचना ( structure of computer )

कंप्यूटर मुख्य रूप से इनसे बना होता है।
1. CPU ( central processing unit )
2. Input Device
3. Output device
4. Store devices 
5. Communication interfaces 

(इन सभी के बारे में आपको अगले पोस्ट में विस्तार से बतायेंगे। इसीलिए आप हमारे साथ बने रहिये।) अगर आप कंप्यूटर से जुडी किसी भी विषय पर ज्यादा जानकारी चाहते है तो हमें कमेंट के द्वारा बताइए और हम उसको अगले पोस्ट में आपको जानकारी उपलब्ध करवा देंगे कोई सवाल आपका हो तो आप हमें कमेंट करिए।