Blogger par Blog Kaise Banaye - Blogger Ki Puri Jankari

Blogger par Blog Kaise Banaye - Blogger Ki Puri Jankari

Blogger par Blog Kaise Banaye - हां आज आपको ब्लॉगर की पूरी जानकारी दूंगा। मेरे पास बहुत सारी रिक्वेस्ट आयी की मैं ब्लॉगर को कैसे मैनेज करू , ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आती , ब्लॉग अच्छी डिज़ाइन नहीं है फलाना ढेकाना आदि आदि।

आज सोचा की क्यों ना पूरी जानकारी सिर्फ एक पोस्ट में दे दी जाए ताकि किसी भी ब्लॉग बनाने की चाहत रखने वालो को इधर उधर जाना ना पड़े। और आप हमारी पोस्ट को पढ़कर अच्छे से ब्लॉग बनाकर किसी भी वर्डप्रेस पर बनी हुई साइट को टक्कर दे सको।
यकीं मानिये जब आप पूरी पोस्ट पढ़ेंगे तो आप न सिर्फ ब्लॉग समझ पाएंगे वरन आप ब्लॉग को अच्छी लुक भी दे सकेंगे। देर बहुत हो रही होगी की रमेश ने पोस्ट को शुरू नहीं किया तो आपको बिना देरी किये बताते है। आप को पोस्ट थोड़ी लम्बी जरूर लगेगी लेकिन सब कुछ इस पोस्ट में है।

 ब्लॉग क्या है ?

सबसे पहले हमें समझना होगा की आखिर में ब्लॉग है क्या ? दरअसल ब्लॉग का मतलब चिट्ठा यानि कोई लेख होता है। मतलब की आप जो कुछ भी अपनी भाषा लिखो वो ब्लॉग है। ब्लॉग का मतलब आपको रोज - रोज किसी भी विशेष विषय पर जानकारी लिखना है। ब्लॉग के बारे में और विस्तार से पढ़ना है आप इस लेख को पढ़िए -
एक ब्लॉग क्या होता है 

ब्लॉगर क्या है ?

भाई, आपने जान लिया की ब्लॉग किसे कहते है। अब ब्लॉगर क्या है आपको बताते है। ब्लॉगर यानि एक ऐसी वेबसाइट जहा पर हम अपने लेख को शेयर करते है। blogger गूगल की एक वेबसाइट है जो हमें फ्री में किसी भी प्रकार के वेबसाइट यानि ब्लॉग को चलाने की अनुमति देता है इसकी ख़ास बात यह भी है की हम इससे पैसे भी कमा सकते है।

अब आपने विचार कर लिया है की हमको एक ब्लॉग बनाना है और उस पे लिखना है तो आप ठीक सोच रहे है अरे भाई शुभ काम में देरी क्यों? परन्तु ठहरिये जनाब आप किसी भी काम को शुरू करने से पहले उसको सारे पहलुओ को ठीक ठीक जान लीजिये इसके बाद ही कदम उठाइये। हमको पहले ये तय करना है।

  • क्या आप सचमुच में ब्लॉग लिखना चाहते है ?
  • आपके पास किस विषय की जानकारी है ?
  • आप रोज - रोज लिख पाएंगे क्योकि इसमें रेगुलारिटी बहुत जरूरी है अरे ! दो - तीन दिन का अन्तराल भी चलेगा। 
  • शुरू में आपको झोक के मेहनत करनी होगी मतलब की एक महीने तक 
  • समझ लो आप शुरू में पैसे कमाने के चक्कर में नहीं पड़ेंगे। 

हा अरे भाई बताओ भी की ब्लॉग कैसे बनता है ? उत्सुकता तो बढ़ ही रही होगी ना जनाब , अब आपको लड़ने के लिए हथियार की जरूरत पड़ेगी मतलब की आपको किस चीज़ की जरूरत है। पॉइंट करिए -
  1. स्मार्टफोन या कंप्यूटर 
  2. एक गूगल पर अकाउंट 
अब आप सोच रहे होंगे की अरे बस इतने ही चीजों की जरूरत है तो हाँ सिर्फ इतना ही चाहिए और ज्यादा कुछ नहीं। कंप्यूटर तो सबके पास होगा नहीं।  हाँ, मोबाइल फ़ोन जरूर होगा। गूगल पर अकाउंट कैसे बनाना है आप धीरे से यहाँ जाइये फिर पढ़कर स्टेप को फॉलो करके गूगल अकाउंट बनाइये और भागकर इस पोस्ट पर आ जाइये। 


जिन चीज़ो को आपको जरूरत थी आप उनको प्राप्त कर लिया अब आपको अपना घर बनाना है मतलब की आपको अपना विषय लिखने के प्लेटफॉर्म चाहिए तो ब्लॉगर पर जाना ही होगा।
भैया ! फ्री जो है ना.......

आइये ब्लॉगर पर चलते है।
www.blogger.com ( ये ब्लॉगर पर जाने वाली ट्रैन मतलब की  लिंक है बुरा ना मानना )


ब्लॉगर पर आप आ चुके है इसका होम पेज आपको इस तरह से दिखेगा बिलकुल सुन्दर गोरी लड़की की तरह। ..



ऊपर जो sign in का लिंक दिख रहा है ना उस पर जाइये और जो आप गूगल अकाउंट बनाये थे उससे लोगीन कर दीजिये।

ब्लॉग बनाने के लिए आपसे बोला जायेगा जो दो बातो पर निर्भर करेगा।
१. ब्लॉग का नाम क्या होना चाहिए।
२. ब्लॉग का पता




जब आप उसमे प्रवेश कर लेंगे तो ब्लॉगर का होम डैशबोर्ड खुल जायेगा - ( अलीबाबा के खुल जा सिम सिम के मन्त्र की तरह )


ब्लॉगर डैशबोर्ड का एक डेमो 

तो ये रहा आपका कण्ट्रोल पैनल जहा से आप अपने पूरे ब्लॉग को कण्ट्रोल कर सकते हो। लेकिन ठहरिये अभी आपका काम पूरा नहीं हुआ है। आइये आगे बढ़ते है।

आपको निम्न काम करने है -

  1. ब्लॉगर डैशबोर्ड को समझना ( कण्ट्रोल पैनल )
  2. ब्लॉग को अच्छा लुक देना 
  3. ब्लॉग की एस ई ओ सेटिंग करना 


ब्लॉगर डैशबोर्ड के बारे में पूरी जानकारी 

डैशबोर्ड वह स्थान है जहा पर आप अपने ब्लॉग को पूरी तरह से नियंत्रित कर पाएंगे। डैशबोर्ड में निम्न विकल्प मिल जाते है।


  • Posts - यहाँ से आप पोस्ट लिखना शुरू कर सकते है। अपने किसी विशेष लेख को कैसे लिखना है और कैसे कस्टमाइज करना है आपको यहां  से मिलेगा।  जब आप इस पर जाते है तो आपको एक पोस्ट एडिटर बॉक्स मिलेगा जिसमे आप कोई भी टेक्स्ट लिख पाएंगे। 

  • stats - आप कोई भी लेख लिखोगे तो उसको पढ़ने वाला चाहिए। क्योकि आप इतना मेहनत जो करते है आपकी ये कोशिश रहती है आपका लिखा जाने वाला हर एक शब्द लोग पढ़े और फॉलो करे। यहाँ से आप अपने विसिटर को देख सकते है कौन कितना पेज पढ़ा गया सारी जानकारी प् जायेंगे। 

  • Comment - कोई पोस्ट किसी को पसंद आ गयी तो उस पे अपनी टिपण्णी जरूर देना चाहेगा और वो कितनी बार कमेंट लिखा और कमेंट कैसे लिखा सभी की जानकारी यहाँ से मिलेगी। 

  • Earning - भैय्या आप जो इतना मेहनत कर रहे है तो उसका मेहनताना तो मिलना ही चाहिए। आपको पैसे कमाने के लिए अपने ब्लॉग को सेटअप करना होगा। आप विज्ञापन के जरिये पैसे कमा सकते है आपको क्या कब कितना एड्स लगाना है। सब यहाँ से कर पा सकते है। 
  • Pages - ब्लॉग के लिए पेज बहुत जरूरी होते है इन्ही के द्वारा आप अपने ब्लॉग के बारे में बता सकते है। संपर्क सूत्र वाला पेज भी यहाँ से बना सकते है। 
  • Layout - ब्लॉग के अछे लुक के लिए आप थीम का प्रयोग करते है वो थीम आपके किस स्ट्रक्चर में होगी और किस तरह से व्यवस्थित की जा सकेगी आप यहाँ से कर पाएंगे। 
  • Theme - किसी भी प्रकार की कोडिंग हो तो आप यहाँ से कर सकते है। इनको एडिट करने के लिए आपको html, Css , और javascript आनी चाहिए। वैसे यदि आपको इनसभी का बेसिक ज्ञान भी हो तो तब भी काम चल सकता है। 
  • Setting - ब्लॉगर पर चलने वाली सारी ब्लॉग की बेसिक सेटिंग सिर्फ एक क्लिक की दूरी पर है आप यहाँ से बहुत सारी सेटिंग कर सकते है। जैसे डोमेन कैसे लगाना है , मेटा डिस्क्रिप्शन सेट करना है आदि। 

ब्लॉग की डिजाईन 

आप को चाहिए की आप का ब्लॉग सबसे बढ़िया और मस्त दिखे इसके लिए इन्टरनेट पर बहुत सी वेबसाइट फ्री और पेड ब्लॉगर थीम देती है। इनमे से Soratemplates, Templateyard, Idntheme आदि बहुत सी वेबसाइट ज्यादा प्रचलित है।





टिप्स  - शुरू में जब आप ब्लॉग बनाते है तो दो साइडबार वाला थीम लगाइए जिसमे आपका पोपुलर पोस्ट, रीसेंट पोस्ट, सर्च बॉक्स और फॉलो बी ईमेल आदि फीचर हो।  बाद में आप अपने ब्लॉग को अपग्रेड कर सकते है और ज्यादा पैसे खर्च कर सकते है।

थीम की एस ई ओ करिये 

अब बात आती है की आप ब्लॉग को कैसे सर्च इंजन तक पाएंगे। कैसे आपका ब्लॉग सर्च करने पर लोगो तक पहुंचेगा। इन सभी की सेटिंग ही SEO कहलाती है। भाई आपको पूरा इस पोस्ट में तो नहीं बता पाउँगा लेकिन मैंने इस विषय पर बहुत पहले ही पोस्ट लिख दिया है। पोस्ट की लिंक दे रहा हूँ।


 अब आप ब्लॉगर की लगभग 80 % काम पूरा कर चुके है बाकी के सेटिंग आपको कल करना है। इसमें आपको पोस्ट लिखना है।  ब्लॉग के लिए पेज बनाने है। ब्लॉग का लिंक गूगल वेबमास्टर में सबमिट करना है। और भी बहुत सारे काम।

ब्लॉगर की सेटिंग कैसे करे 
सबसे पहले आप इस इमेज देखिये और आप विचार  कीजिये की आपको क्या करना चाहिए हम आपको  पूरी सेटिंग ही बता दे रहे है।


सारांश - ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाये

आपको हमने बताया की ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाते है। ब्लॉगर आज का सबसे आसान ब्लॉग्गिंग करने का जरिया है।
आप जब ब्लॉग बना रहे है तो आपको बहुत सारी परेशानिया आएँगी लेकिन आप चिंता न करिए क्योकि हमने सारे टॉपिक को अपने ब्लॉग पर लिख दिया है। आपको बस वो करना है की उपर जो सर्च करने का एरिया है उसमे टॉपिक सर्च करनी है।  आपके सामने वो आर्टिकल आ जाएगी और आपका काम आसन हो जायेगा।

हां जो चीज़े आपको समझ में  नहीं आ रही है उसे आप सीधे कमेंट कर दीजिये आपको 1   घंटे के अंदर वो कमेंट का जवाब दे देंगे।  तो हमारे पेज को लाइक कर दीजिये।


You may like these posts