15 Mar 2020

रैम क्या है, Ram की पूरी जानकारी और ram का प्रयोग

आजकल सभी लोग स्मार्टफोन प्रयोग कर रहे हैं और हम सभी अपना स्मार्टफोन 1GB, 2GB और इससे ज्यादा की रैम वाले फोन को ही खरीद कर चलाते हैं क्या आपने सोचा है कि यह क्या होती है और इसका प्रयोग इसकी जरूरत कहां पर होती है तो हम आपको इस पोस्ट के जरिए बताते हैं।

रैम क्या है और रैम का प्रयोग कहा पर होता है। इसको प्रयोग करने से हमें क्या क्या फायदा होता है हम किसी तरह से रैम को प्रयोग कर सकते है , आदि सवालो के जवाब हम आपको इस पोस्ट के जरिये दे रहे है।

RAM शब्द को मुख्य तौर पर कंप्यूटर के क्षेत्र में प्रयोग किया जाता है। रैम शब्द को Ramm शब्द के साथ परिभाषित किया गया है। रैम को कंप्यूटर में आंतरिक मेमोरी के रूप में use किया जाता है। कंप्यूटर में इसके बिना आप कोई कार्य नहीं कर सकते है।



RAM का full form  - Random Access Memory

RAM का इतिहास सन 1947 से शुरुआत होता है। तब उस समय रैम को tube के जैसे प्रयोग होता है और डाटा भी उसमे स्टोर होता था। जिसे CRT ( Cathode Ray Tube ) कहा जाता था।

Ram किसी भी कंप्यूटर और मोबाइल का वह ऐसा होता है जिसमें कोई भी डाटा या इंफॉर्मेशन  स्टोर रहता है। मतलब की ram भी एक प्रकार की मेमोरी है। 

RAM की पूरी जानकारी

 किसी भी कंप्यूटर में दो प्रकार की मेमोरी पाई जाती है - ram और rom।  ROM एक स्थाई मेमोरी है Ram  एक अस्थाई मेमोरी है।  राम मेजर की जाने वाली सभी डाटा और इंफॉर्मेशन तभी तक से रहते हैं जब तक आपका कंप्यूटर या मोबाइल चालू रहता है और जब भी यह कंप्यूटर बंद हो जाता है तो उसमें रखा जाता है अपने आप डिलीट हो जाता है। 
Ram किसी भी कंप्यूटर और मोबाइल कि वह मेमोरी है जिसके बिना कंप्यूटर चालू नहीं होता है क्योंकि सभी कंप्यूटर चालू सोते समय अपने  ऑपरेटिंग सिस्टम को इंटरनल मेमोरी में सेव करके चालू होते है  जबकि रोम में कोई भी डाटा ऑपरेटिंग सिस्टम शुरू होने के बाद ही सेव होता है।

कंप्यूटर में Ram दो प्रकार की होती है

  • SRAM
  • DRAM

SRAM -  यह Ram की प्रथम मेमोरी का पहला भाग है इसका पूरा नाम static rondom access memory होता है। यह मेमोरी cache को CPU में लोड करती है। इसका भी अपना एक अलग महत्व है इसके बिना आप कोई डाटा कंप्यूटर पर लोड नहीं कर पाएंगे।

DRAM - इसका फुल फॉर्म Dynamic Random Access Memory होता है। इस मेमोरी का प्रयोग भी अस्थायी मेमोरी की तरह होता है। इसमें आप को इसकी स्पीड SRAM की तुलना में काम मिलती है।

कंप्यूटर hang क्यों होता है 

आपका कंप्यूटर कभी कभी अचानक चलते हुए hang कर जाता है कोई भी विंडो जब आप खोलते है तो वो crash हो जाता है या फिर वो आगे नहीं जा पता है इसका मुख्य कारण RAM होता है , क्योकि जब आपके कंप्यूटर में कम ram होगा तो आपका पेज कम स्पीड से लोड होगा और मेमोरी कम होने के कारण ऐसा होता है जब आप अपने मेमोरी से ज्यादा साइज़ वाले कोई पेज या विंडो को खोल रहे होते है।

Load comments