18 Mar 2020

मोबाइल को ज्यादा दिन तक कैसे चलाये - मोबाइल सेफ रखने के तरीके

अक्सर ऐसा होता है की हमारे पास कोई फ़ोन होता है और उसे इस्तेमाल करते करते उसकी बॉडी और उसके अन्य तत्व बेकार हो जाते है या फिर टूट फूट जाते है। ऐसे में फ़ोन का लुक ख़राब हो जाता है और दिखने में कम समय में ही पुराना दिखने लगता है। अगर आप फैशन के शौक़ीन है तो आपको ये थोडा ख़राब लगे। वैसे अगर आप साधारण परिवार से है तो आपको कोई दूसरा फ़ोन खरीदना महंगा लग सकता है इसीलिए बेहतर है की फ़ोन को सुरक्षित रखे।



आइये आपको बताते है की आप फ़ोन को कैसे बिलकुल मेन्टेन करके रखेंगे और उसको आप कैसे बहुत ज्यादा समय तक प्रयोग कर सकेंगे।  किसी भी मोबाइल को उपकरण को सुरक्षित रखने ये विधियां है -

  • मोबाइल को उचित तापमान में रखे 
  • मोबाइल की केयर करे 
  • सॉफ्टवेर अप टू डेट रखे 
  • ना प्रयोग आने वाले सॉफ्टवेर ना रखे 
  • मोबाइल को साफ - सुथरा रखे 

फ़ोन को ज्यादा दिन तक चलाने की टिप्स 


मोबाइल का तापमान 
मोबाइल का सिस्टम सही से ना करने का कारण उसके तापमान में वृद्धि होना और कमी होना है। इससे फ़ोन के कई भाग ख़राब हो जाते है और पूरा सिस्टम ख़राब हो जाता है। हमेशा कोशिश यही होना चाहिए की फ़ोन ज्यादा गर्म ना हो और ना ही ठंडा। जब हमारा फ़ोन अधिक तापमान में रहता है तो उसके अन्दर के अवयव जल्दी ख़राब हो जाते है। इन सबके अलावा फ़ोन की बैटरी बहुत जल्दी ख़त्म हो जाती है और बैटरी ख़राब भी हो सकती है। 

मोबाइल की देखभाल 
फ़ोन को हमेशा साफ़ रखे। आप जब भी कही धुल भरे माहौल में हो तो आपको चाहिए की फ़ोन में गन्दगी ना जाने पाए। ऐसा प्रायः होता है की हमारा फ़ोन हमारे अलावा अन्य किसी के हाथ में जाता है ऐसे में कीटाणु और गन्दगी भी साथ में जाती है। 

जब फ़ोन ज्यादा गंदा हो जाता है तो हो सकता है आपका फ़ोन बिलकुल से काम करना बंद कर दे। ऐसा आपके फ़ोन में गन्दगी जमा होने के कारण होता है। 

अधिक टिप्स - 

सॉफ्टवेयर अपडेट रखे 
आप हमेशा से फ़ोन के पुराने वर्शन का इस्तेमाल करते हो तो आपके फ़ोन का सॉफ्टवेयर अपडेट करने की जरूरत है इससे ये होगा की फ़ोन आपका बिलकुल सही तरीके से चलने लगेगा और जितना भी मोबाइल में प्रॉब्लम आती थी वो सब नये अपडेट में सही हो जाएगा। एक ख़ास बात आपके मोबाइल में अच्छे फीचर आ जायेंगे। 

अनचाहे सॉफ्टवेयर डिलीट करे 
अगर आप ज्यादा एप्प का इस्तेमाल करते है और आपका फ़ोन का ram पुरे सॉफ्टवेयर से भर जाता है तो आपको चाहिए की ram के कुल 20% हिस्सा खाली रखे।  इससे ये होगा की आपका फ़ोन सही से काम करेगा और hang भी नहीं होगा। 

कुछ सॉफ्टवेयर बैकग्राउंड में चलते रहते है तो वो आपके बैटरी को धीरे धीरे ख़त्म करते रहते है इसके आप बैटरी सेवर का इस्तेमाल करे और बैकग्राउंड में चलने वाले सभी एप्प को बंद कर दे। कुछ सॉफ्टवेयर आपके डिवाइस के लिए खतरनाक होते है, उन्हें सिक्यूरिटी एप्प से स्कैन करके uninstall कर देना चाहिए। 

डिवाइस प्रोटेक्टर का इस्तेमाल करे 
आपके फ़ोन की स्क्रीन कही भी टूट सकती है इसके बचाव के आप स्क्रीन गिलास का इस्तेमाल करे और हो सके तो मोबाइल की सेफ्टी के लिए आप बेक कवर और फ्लिप कवर का इस्तेमाल करे। इससे मोबाइल कही भी गिरेगा तो उसको नुक्सान नहीं होगा। 

अंत में ये थी कुछ बाते जिनसे आप आप फ़ोन को ज्यादा दिन तक चला सकते हो। यहाँ पर एक बात बताना चाहूँगा की आप बैटरी को कभी भी 100% चार्ज करके ना चलाये। हमेशा कंपनी वाला ही चार्जर का इस्तेमाल करे और आप हमेशा AC Current का इस्तेमाल करे।  बैटरी से फ़ोन चार्ज ना करे। 

जानकारी पसंद आये तो हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे और इस पोस्ट को शेयर जरूर करे।  

Load comments