13 Mar 2020

कोरोना वायरस क्या है और इससे कैसे बचें

कोरोना वायरस क्या है और इससे आप कैसे बच सकते हैं हम आपको इस पोस्ट में कोरोना वायरस के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं।


आए दिन सभी समाचार पत्रों और न्यूज चैनलों में आप लोग देखते आ रहे हैं कि कोरोनावायरस का प्रकोप दुनिया भर में फैल रहा है और इससे लोग अपनी जानें गंवा रहे हैं ऐसे में भारत में भी कोरोना वायरस से संक्रमित भी पाए जा रहे हैं।  WHO यानि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी घोसित कर दिया है क्योकि ये वायरस पूरी दुनिया में फ़ैल चूका है और लाखो लोगो को अपनी चपेट में ले चूका है।

कोरोना वायरस एक प्रकार का खतरनाक विषाणु है जो जन्तुओ से फैलता है और इसका प्रसार चीन के वुहान शहर से हुआ ,मतलब की सबसे पहले चीन के लोगो पर इसका हमला हुआ इसके बाद वहा से पूरी दुनिया में फ़ैल गया। इसके पूरी दुनिया में फैलने के अनेक कारण है। कोरोना वायरस एक संक्रामक विषाणु है और लोगो के संपर्क से फैलता है। आपको बताते   चले की पूरी दुनिया में जीवाणु और विषाणु के द्वारा ही रोग फैलते है , जीवाणु कम खतरनाक होते है जबकि विषाणु ज्यादा।

 कोरोना वायरस क्या है?
कोरोना एक ऐसा विषाणु है जो सीधा हमारे फेफड़े पर हमला करता है जिसके परिणामस्वरूप हमें जुकाम , खासी , बुखार तथा अन्य प्रकार की  बीमारियों का सामना इससे करना पड़ता है। ये एक ऐसा विषाणु है जिसे पहले किसी भी वैज्ञानिक के द्वारा देखा नहीं गया था , जिसके कारण इससे बचने के लिए अभी कोई दवा नहीं बनी है।

कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के लक्षण 
यदि कोई व्यक्ति इससे सक्रमित हो जाता है तो उसको सबसे पहले ये लक्षण दिखाई देते है।

  1. कोरोना से संक्रमित व्यक्ति को बुखार आ जाता है। 
  2. जुकाम 
  3. खासी 
  4. नाक बहना 
  5. गले में खराश 
  6. फेफड़े में दर्द 
  7. आदि इसके लक्षण है। 

कोरोना से बचाव 
आप इस वायरस से कुछ सावधानिया बरतने के बाद आप इससे बच सकते है। भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिशा निर्देश जारी किये है। 
  1. अपने हाथो को अच्छी तरह से धोये।
  2. अल्कोहल का रबर हैंड इस्तेमाल करे। 
  3. छीकते या खासते समय आप अपने मुँह पर रुमाल या अन्य चीज़े जरूर रखे 
  4. मांस और अंडा ना खाये 
  5. जानवरो के संपर्क से बचे 
  6. यदि कोई व्यक्ति कोरोना से संक्रमित है तो उससे दुरी बनाये रखे। 

जिन व्यक्तियों को कोरोना वायरस ने संक्रमित कर लिया है तो ऐसे में वो अल्कोहल का सेवन करे और हमेशा गर्म वातावरण में रहे। और दूध और चावल ना खाये हमेशा डॉक्टर के निर्देशानुसार दवा ले। 

नोट - हम किसी भी तथ्य से पूरी तरह सहमत नहीं है तथा इस पोस्ट से आपको सिर्फ जानकारी देने का प्रयास कर रहे है। यदि किसी प्रकार की हानि होती है तो हम ( प्रकाशक  ) ज़िम्मेदार नहीं होंगे। 

Load comments