-->

हिंदी में टाइपिंग कैसे करे, टाइपिंग करने की पूरी जानकारी

अकसर हम लोग किसी काम से कंप्यूटर और मोबाइल इस्तेमाल करते रहते है और उसमे हमें जब कोई सर्च या फिर टाइपिंग करना होता है तो हमें हिंदी में टाइप करना ही पड़ता है। प्रायः ऐसा होता है की हम अपने सर्च को हिंगलिश भाषा में सर्च करते है और अपना रिजल्ट पाते है। 

हिंदी भाषा में थोडा ज्यादा शब्द है अगर हम हिंदी में सीधा फॉण्ट से लिखना प्रारंभ करे तो हमें बहुत कठिनाई होगी और इसके लिए निरंतर अभ्यास करना होगा लेकिन इसके द्वारा आप जब भी कोई टेक्स्ट इंग्लिश में लिखेंगे तो वो शब्द सीधा हिंदी में बदल जाएगा। इस तरह से आप बहुत सारे पैराग्राफ लिख सकोगे। निचे का example देखो।



क्या हो अगर हमें कोई बड़ा सा डॉक्यूमेंट तैयार करना है या फिर पूरी किताब लिखनी हो तो उसको कैसे टाइप करेंगे। निश्चित रूप से हमें हिंदी टाइपिंग सीखनी ही पड़ेगी। टेंशन ना लीजिये हम आपको ऐसा तरीका बाते है की आप बिना हिंदी  टाइपिंग सीखे हुए आप हिंदी को टाइप कर सकेंगे।

हिंदी में लिखने के आप कौन सा उपकरण इस्तेमाल करते है कंप्यूटर या लैपटॉप।  अगर आप दोनों ही इस्तेमाल करते है तो आप को दोनों पे हिंदी लिखने के तरीके बाताते है। अगर आप कंप्यूटर पर है तो आपको अपने कंप्यूटर में हिंदी इनपुट टूल्स डाउनलोड करना होगा। जिसके बारे में पूरी जानकारी इस पोस्ट में है।

हिंदी में टाइपिंग कैसे करे


गूगल हिंदी इनपुट टूल्स 
गूगल द्वारा लांच किया गया ये सॉफ्टवेर है और इसे कंप्यूटर में हिंदी लिखने के लिए बनाया गया था और अब ये गूगल के द्वारा बंद भी हो चूका लेकिन आप इसे गूगल पर सर्च करके पा सकते है। ये अभी भी थर्ड पार्टी वेबसाइट पर मौजूद है।

आप जब इसको डाउनलोड कर लेते है तो आपको इसको अपने कंप्यूटर के कण्ट्रोल पैनल में जाना होगा इसे वह से आप इनेबल कर ही इसे प्रयोग कर सकेंगे।



जब भी आप इसे बदलना चाह रहे है तो आपको निचे notification बार में देखना होगा वाहा से आप हिंदी में या इंग्लिश में अपने इच्छानुसार बदल सकते है।

एंड्राइड फ़ोन पर जब आप कोई भी हिंदी टाइप करना चाह रहे है तो आप को हमारी ये पोस्ट पढ़नी चाहिए हमने इस पोस्ट पर आपको अच्छी जानकारी दी है। 

Blogger Ki Setting Kaise Kare - Setting Ki Puri Jankari

Blogger Me sticky Sidebar Kaise Banaye Easy Method

Blogger New Update Full Tutorial In Hindi


अगर आप इन सब चीजों का इस्तेमाल करते है तो आप जरूर से हिंदी को लिख पायेंगे। लेकिन यदि आप कोई ऑफिसियल काम कर रहे है तो आप हिंदी लिखना सिख सकते है क्योकि इससे बहुत से अक्षर नहीं लिखे जा सकते है और ना ही आप इसको दोबारा से डिजाईन कर सकते है। इसको लिखते समय आप केवल उन शब्दों को लिख सकते है जिनमे आप अधिक मात्रा ना लिखा हो।  कुछ विशेष शब्द तो इससे लिखे नहीं जा सकते है।