Ad Code

Facebook में फोटो के साथ live Location कैसे डाले

Facebook Me Live Location Kaise Dale -फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया नेटवर्क है और इस वेबसाइट पर सबसे ज्यादा यूजर एक्टिव रहते है।  भारत में खासकर युवा लोग बहुत ही ज्यादा फेसबुक चलाते है।  ऐसे में फेसबुक ने users के लिए बहुत ही ख़ास सुविधा दी है , जैसे secret chatting , लोगो से मिलना आदि।



जब हम कही घूमने या फिर किसी काम से  जाते है तो हमें उस स्थान या लोकेशन की ज्यादा जानकारी नहीं होती है ऐसे में हमें अपने करीबी मित्र को स्मार्टफोन के जरिये लोकेशन साझा करते है जिससे हमे उस स्थान की जानकारी हो सके या फिर हम गूगल मैप में उस लोकेशन की जानकारी प्राप्त करते है। 

क्या आप जानते है की फेसबुक भी आपका लाइव लोकेशन शेयर करता है आप इसके लाइव लोकेशन की फीचर की मदद से हम किसी को भी उस स्थान की direct Location शेयर कर सकते है। 
हालाँकि फेसबुक ने साफ़ लिखा है की हम लाइव लोकेशन का फीचर अभी सिर्फ android  smartphone  और IOs पर ही सुविधा प्रदान करते है।  इसीलिए आप अभी इसका  उसे नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा आप विंडोज पर चेक इन की सुविधा का प्रयोग करके लोकेशन साझा कर सकते है। 

विंडोज पर फेसबुक में लाइव लोकेशन शेयर कैसे करे 

आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप की मदद से अपनी लोकेशन दुसरो को बता सकते है।  इसके लिए आप को कुछ स्टेप्स फॉलो करनी होगी -

स्टेप - अपने फेसबुक की आईडी और पॉसवर्ड से लॉगिन कर ले और आप जहा पर अपने प्रोफाइल पर को कोई पोस्ट डालते है वहा पर चेक इन का ऑप्शन मिलेगा।



स्टेप - जब आप चेक इन पर क्लिक करते है तो आपको उसमे अपना एरिया का नाम लिखने का बॉक्स मिलेगा उसमे आप जहा पर उस जगह का नाम डाले।



स्टेप  - फिर आप कैप्शन वगैरह डालकर पोस्ट को पब्लिश कर दे जब आप ऐसा करते है तो आपको आपके टाइम लाइन पर आपको लोकेशन  मिल जाएगी। आप चाहे तो फेसबुक लाइव लोकेशन में फोटो भी लगा सकते है। 

Smartphone Me Live Location Add Kaise Kare


स्मार्टफोन पर भी लोकेशन को शेयर करने का तरीका विंडोज के समान ही है और आप विंडोज में आप सीधे फेसबुक की ऑफिसियल वेबसाइट का प्रयोग करते है जबकि आपको फेसबुक लोकेशन की सर्विस लेने के लिए आपको फेसबुक एप्प इनस्टॉल करना पड़ता है। इसके पहले आइए जानते है की लोकेशन सर्विस क्या है

फेसबुक लोकेशन सेवा क्या है ?


लोकेशन को कभी कभी लोकेशन एक्सेस भी कहा जाता है और जब आप अपने स्मार्टफोन के जरिये अपनी स्थिति का फेसबुक पर शेयर करते है और फेसबुक आपको लोकेशन को आपके दोस्त परिवार तक पहुंचाता है तो इसे लोकेशन सेवा कहा जाता है।
आप लोकेशन सेवा लेने के लिए कही से भी wifi  और अन्य माध्यमों का प्रयोग कर सकते है।  जब आप अपने स्मार्टफोन की लोकेशन को बंद कर देते है तो फेसबुक आपके लोकेशन को ट्रैक करना बंद कर देता है जिससे आप उसको अपनी स्थिति फेसबुक तक पहुंचने नहीं देते है।

हालाँकि फेसबुक लोकेशन को बैकग्राउंड में भी चलता है तो ऐसे में आप को चाहिए की जब इसकी जरूरत ना हो तो आप इसको बंद ही रखे। बैकग्राउंड लोकेशन को फेसबुक लगातार ट्रैक करके आपकी लोकेशन को पता लगाता है और उसे अपने डाटा में स्टोर करता है। जिसे लोकेशन हिस्ट्री कहा जाता है। 

लोकेशन हिस्ट्री के बहुत फायदे है

  1.  जब आप अपना लोकेशन चालू किये हुए होते है फेसबुक आपका लोकेशन लागतार ट्रेस करता रहता है और स्टोर करता है और इसको बाद में भी एक्सेस किया जा सकता है की आप कहा पर थे 
  2. फेसबुक आपके लोकेशन को ट्रेस करके आपके मन मुताबिक विज्ञापन भी दिखता है जिससे फेसबुक की आय होती है। 
  3. कभी किसी संकट में होने पर आप अपने परिवार को लोकेशन भेज देते है और आपकी जगह का पता लगा सकते है। 
  4. फसेबूक लोकेशन सर्विस को आप वाई फाई , राऊटर आदि से आसानी से प्रयोग कर सकते है। 

Conclusion

लोकेशन सर्विस फेसबुक का एक अच्छा फीचर है , जहा इसके बहुत से लाभ है वही इसकी कुछ खामिया भी है , जैसे आप किसी ऐसे स्थान पर गए जहा आपके मनपसंद चीज़े न मिलती हो तो आपको ट्रेस करके फेसबुक आपको उसी जगह के अनुसार विज्ञापन दिखने लगता है , जो आपको बेकार लग सकता है। फेसबुक आपको और आपके डाटा को अपने सर्वर में लगातार स्टोर करता रहता है , हालाँकि आप बाद में इसे डिलीट भी कर सकते है।  

0 Comments