31 Jan 2020

Windows 10 Me Default Programs Ko Change Kaise Karte hai हिंदी में

Windows 10 Me Default Programs Ko Change Kaise Kare - Windows 10 जो की  एक अच्छा Operating System है. इसे Microsoft Company द्वारा Develop किया गया है जो की विंडोज 8 का नया संस्करण है.आजकल सभी विंडोज कंप्यूटर में विंडोज 10 इनस्टॉल हुए रहते है  .आपको इस ऑपरेटिंग सिस्टम में  बहुत से प्रोग्राम्स पहले से ही इनस्टॉल किये हुए मिलते है.जिसके  द्वारा आप विभिन्न प्रकार के कार्य को सम्पादित कर सकते है। .इस ऑपरेटिंग सिस्टम में आप को पहले से डिफ़ॉल्ट रूप से सेट फाइल के साथ प्रोग्राम मिल जाते है। जिसको यदि आपको बदलना हो तो आप आसानी से हमारे द्वारा बताये गए स्टेप से बदल सकते है।



आपको हम बताते चले की जब आप कोई भी फाइल खोलने के लिए किसी भी सॉफ्टवेर या प्रोग्राम का प्रयोग कर रहे होते है तो ऐसे में आपका वो फाइल जिस प्रोग्राम से खुलता है वो ही आपका डिफ़ॉल्ट प्रोग्राम होता है , जैसे की मान लीजिये आपके कंप्यूटर में दो web browser इनस्टॉल है और आपको एक html फाइल खोलनी है तो आप जब भी अपनी फाइल पर क्लिक करेंगे तो हमेशा डिफ़ॉल्ट browser से ही खुलेगा। जिसे आप डिफ़ॉल्ट browser के तौर पर सेट किये हुए होंगे।

तो चलिए आपको बताते है की आप किसी भी प्रोग्राम को डिफ़ॉल्ट होने से कैसे बदलोगे।

 How to change Default Programms?


Step - आपको सबसे पहले ये देखना है की आप कौन सी जाती के फाइल को बदलना चाहते है , मान लीजिये की आपको .txt फाइल को आपको डिफ़ॉल्ट रूप से बदलना है। ये ध्यान रखे की। txt फाइल किसी भी word एडिटर में खुल सकती है , वैसे ये by default रूप से notepad प्रोग्राम में ही खुलती है।

ऐसे में आपको ये स्टेप फॉलो करना होगा -


  • आपको अपना फाइल खोलकर चैक करना है की किस प्रोग्राम में खुल रही है फिर आप उस फाइल को select कीजिये और राईट क्लिक कीजिये। 
  • फिर आप open With पर क्लिक करिए 
  • जब आप open With पर क्लिक करते है तो आपको ढेर सारे प्रोग्राम की list दिखाई देती है आप चाहे तो उनमे से किसी भी सॉफ्टवेर के साथ उस फाइल को खोल सकते है। आपको किसी एक साथ खोलने के लिए उस प्रोग्राम को select कर लीजिये और Always Open this Programm को tick कर लीजिये। 


Change Default Programm in Windows 10



  • सबसे पहले आप सेटिंग में जाइये और app वाला section को खोल लीजिये फिर आप default apps पर जाइये .

  • अब आप वो प्रोग्राम चुन लीजिये जो आप चाहते है की वो किसी दुसरे सॉफ्टवेर में खुले .

जब आपका मन बदल जाये तो आप उसको डिफ़ॉल्ट से हटा सकते है , आप चाहिए की आप वो सॉफ्टवेर सेटिंग में जाकर खोजे फिर उस पर क्लिक करके आप reset default कर सकते है। ऐसा करने से आपका प्रोग्राम फिर से अपने पहले की स्थिति में हो जायेंगे और जो जैसे खुल रहा था वो वैसे ही खुलने  लगेगा।


सारांश 

आपने जाना की विंडोज 10 में कैसे app को डिफ़ॉल्ट करते है और उसको कैसे reset भी करते है। विंडोज 10 में आप बहुत सारे फीचर पा जाते है जो की विंडोज 8 में नहीं था। इसमें सिक्यूरिटी सिस्टम बहुत मजबूत होती है।
आपको कैसे लगी पोस्ट हमें कमेंट के द्वारा बताये , लगातार updates पाने के लिए हमें subscribe करे और पेज को लाइक करना ना भूले।

No comments: